fbpx

Bhargav Ayurveda

Stay Fit with Ayurveda

अनिद्रा के लिए घरेलू उपचार जाने हमारे एक्सपर्ट से !

Book an Appointment

    Your Name Contact Number Email Address Consultation by Message

    क्या आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती है? या एक बार नींद खुलने पर दोबारा से नींद नहीं आती है ? कहा जाता है कि कड़ी मेहनत करने के बाद नींद अच्छी आती है, लेकिन बदलती जीवनशैली में भागदौड़ और तनावपूर्ण दिनचर्या के बावजूद कई बार हमें नींद न आने की शिकायत होती है, फिर भी हम इसे अनदेखा कर देते हैं।तनावअवसाद, गलत खान-पान, गलत दिनचर्या, श्रम न करना आदि इसके कारण हो सकते हैं। कई लोग रात में नींद पूरी न होने के कारण नींद की गोलियां भी खाते हैं।यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। कई बार नींद न आने की समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि यह हमारे मानसिकस्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इस मामले में, इसका प्राकृतिक और स्थायी उपचार अधिक महत्वपूर्ण है। आज हमारे एक्सपर्ट जो हरियाणा के प्रसिद्ध नाड़ी एक्सपर्ट (आयुर्वेदा कंसलटेंट / वैलनेस कोच ) डॉ. अभिमन्यु भार्गव जी आपको कुछ ऐसे अद्भुत प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अनिद्रा का सही इलाज कर सकते हैं।

    गाय का दूध :- एक रिसर्च में पाया गया कि रात को गाय का दूध पीने से नींद का चक्र सुधरता है। रात में गाय के दूध में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन अपेक्षाकृत अधिक होते हैं। ये प्राकृतिक हार्मोन हैं जो नींद के चक्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

    हल्दी वाला दूध :-सोने से पहले हल्दी युक्त गर्म दूध पीना चाहिए। हल्दी में ट्रिप्टोफैन नामक एक महत्वपूर्ण मात्रा में अमीनो एसिड होता है। यह शरीर और मन को आराम और शांति प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह मस्तिष्क को राहत देता है जिससे अच्छी नींद आती है।

    केले के छिलके की चाय:- केले और उसके छिलके में पर्याप्त मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। इसके अलावा, केले के छिलके में ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है। यह अनिद्रा के लिए बहुत फायदेमंद है। मस्तिष्क में, यह ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। इसके लिए आपको हर रोज केले के छिलके की चाय पीनी चाहिए। इसके लिए, केले को छिलकों के साथ आधा काट लें और 10 मिनट के लिए पानी के साथ उबालें।इसे सोने से पहले पी लें।

    जायफल वाला दूध: – अच्छी नींद के लिए जायफल का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाता है। यह तनाव से उत्पन्न होने वाले एंजाइम के स्राव को रोककर काम करता है। इसके लिए आपको एक चुटकी जायफल पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पी ले !

    उपरोक्त घरेलू उपायों से भी अगर आपको रहत न मिले और आप डेप्रेवशन का शिकार हो गए है तो आप भार्गव आयुर्वेदा के विशिष्ट डॉ. अभिमन्यु भार्गव जी से मिल सकते है ! अगर आप हमारे ट्रीटमेंट सेनटर्स तक नहीं आ सकते तो आप इसका स्थाई इलाज पाने लिए घर बैठे दवाई मंगवा सकते है !

    और आप फ्री परामर्श या पूछताछ करना चाहते है तो Call करे @ 8813 830 830

    Book an Appointment

    Call or Video Consultation

    Vedic Nidan

    100% Ayurvedic Treatment

    Leave a Comment

    Your email address will not be published.

    Call Now

    error: