fbpx

Bhargav Ayurveda

Stay Fit with Ayurveda

नाड़ी निदान व व्यावहारिक उपयोग

Book an Appointment

    Your Name Contact Number Email Address Consultation by Message

    नाड़ी निदान रोग की पहचान करने की एक अद्भुत प्रमाणिक वैदिक ज्ञान है। रोग को परीक्षण में नाडी का विशेष स्थान है। यह केवल हृदय की स्पंदन हार्टबीट को ही नहीं, पूरे शरीर के फ्लो आफ एनर्जी ,फ्लो आफ कॉन्शियसनेश और   शरीर की कमजोर अंगों की दशा , एनर्जी चैनलस को या जहां रोग होने की संभावना जादे हैं को बताने में सक्षम एवं सफल है। जो केवल रोगी तकलीफों को अनुभव करता है या उसका नाड़ी निदान करने वाला वैद्य। जिसमें नवज की हरारत से शरीर में होने वाले बहुत सारे तकलीफों का मूल्यांकन करने का विषय है।

    नाड़ी निदान हर व्यक्ति को कराना चाहिए,जिस प्रकार से अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए या समझने के लिए हम सभी अक्सर कुछ पैथोलॉजिकल जांच करा लेते हैं और उसमें कुछ नहीं आता है तो समझते हैं कि हम बिल्कुल ठीक हैं परंतु ऐसा नहीं है। यह मन में खुशी जरूर देता है लेकिन हल नहीं। अक्सर वही लोग जांच कराते हैं जिनको कोई न कोई रोग के लक्षण एवं तकलीफे  होती है। मन को संतुष्टि कुछ रिपोर्ट में ना निकलने से जरूर मिलती है लेकिन तकलीफों में नहीं। क्योंकि सभी पैथोलॉजिकल फाइंडिंग तभी होती है जब बीमारी फंक्शनल डिस्टरबेंस लंबे समय रहने के बाद पैथोलॉजी में चली जाती है।

    मेरा यह अनुभव है प्रत्येक पैथोलॉजी जांच के साथ नाड़ी निदान कराना और उसका व्यवहारिक सलाह मानना अपनाना शरीर को स्वस्थ और सुखी बनाने के लिए परम आवश्यक है।

    जिसमें आपको नाही एक बूंद खून देने की जरूरत है नहीं इंतजार। रिपोर्ट भी तुरंत और सलाह भी व्यावहारिक।

    यदि आप स्वस्थ हैं और स्वस्थ बने रहना चाहते हैं नाड़ी निदान दोनों में, दोनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आधार है। नाड़ी निदान का मतलब इलाज ही नहीं है इससे आपका एक सही दिशा निर्देशन आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए मिलता है कि क्या करना चाहिए कैसे उत्तम स्वास्थ्य को मेंटेन करें क्या खाएं क्या ना खाएं क्या छोड़े क्या पकड़े इसका व्यावहारिक ज्ञान मिलता है।

    नाडी निदान दूर सुदूर में एक आध कुशल वैद्यो द्वारा किया जाता है जिसके कारण इसका प्रचार प्रसार कम है और व्यवहार में भी कम है युवा पीढ़ी बहुत कम जानते हैं। केवल पुराने लोग ही इस विद्या से इस कला से पूर्णतः परिचित हैं।

    भार्गव आयुर्वेदा संस्थान नब्ज के आधार पर 100% शुद्ध जड़ी बूटियों द्वारा निर्मित दवा एवं खानपान सलाह द्वारा आपको उत्तम स्वास्थ्य लाभ देने में सेवारत है ‌।

    परामर्श करें और नब्ज द्वारा जाने अपने शरीर का हाल और स्वास्थ्य प्रद खानपान।

    हां यदि आप कहीं दूर रहते हैं या आपको समय निकालकर मिलने में असुविधा है तो आप घर बैठे भी अपनी समस्या निदान लिंक माध्यम से दर्ज कर सही एवं सटीक परामर्श प्राप्त कर सकते हैं निदान लिंक डिस्क्रिप्शन में है।

    सहायता एवं पूछताछ के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 8813 830 830 पर कॉल कर सकते हैं।

    निरंतर वेद आयुर्वेद और योग के व्यवहारीक हितकारी लेख और विषय को जानने के लिए सेहत संदेश मैगजीन की आजीवन सदस्यता ऑनलाइन निशुल्क प्राप्त करें। लिंक डिस्क्रिप्शन में है।

    * यदि आप मिलकर परामर्श एवं निदान लेना चाहते है तो एक बात का जरूर ध्यान दें क्वालिटी टाइम, क्वालिटी वर्क और क्वालिटी निदान के लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन एक दिन पहले करके आए। Book your Appointment @ +91 8813830830 / +91 8813006685

    Book an Appointment

    Call or Video Consultation

    Vedic Nidan

    100% Ayurvedic Treatment

    Leave a Comment

    Your email address will not be published.

    Call Now

    error: